NH-31
बलिया जिले से होकर गुजरने वाले एनएच-31 के पुनर्निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टेंडर जारी कर दिया है। एनएचएआइ की ने टेक्निकल टेंडर खुल चुका है इसके बाद फाइनेंशियल टेंडर भी खोला जाएगा। एनएच-31 का काम समय पर पूरा नहीं किए जाने के बाद जयपुर की कंपनी कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर को टर्मिनेट कर एनएचएआई नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।
गाजीपुर से बलिया के मांझी घाट तक पुनर्निर्माण का काम होना है। इसके बीच की कुल लंबाई लगभग एक सौ तीस किलोमीटर है। इस पूरी दूरी को तीन हिस्सों में बांट कर टेंडर कराया जा रहा है। ताकि यह काम जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। एनएचएआई ने फिलहाल एनएच-31 के काम के लिए टेक्निकल टेंडर ही खोला है। इसके बाद फाइनेंशियल टेंडर खोला जाएगा। तब कंपनी का चयन होगा जो इस काम को पूरा करेगी।
एनएचएआई आजमगढ़ के तकनीकी प्रबंधक वाईपी सिंह ने मीडिया से बताया है कि “टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्य का आवंटन किया जाएगा। कार्य को तीन भागों में बांटा गया है। कार्या भी जल्द शुरू कराने के लिए विभाग प्रयासरत है।”
बता दें कि एनएच-31 के गाजीपुर से बलिया के मांझी घाट तक मरम्मत का काम राजस्थान की एक कंपनी कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर को सौंपी गई थी। इस काम को एक साल के भीतर पूरा किया जाने की बात कही गई थी। लेकिन कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर अपना काम समय से पूरा नहीं कर सकी। एनएचएआई की ओर से कई नोटिस दिए जाने के बाद भी कंपनी ने साफ-सुथरा जवाब नहीं दिया। जिसके बाद एनएचएआई ने कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर को टर्मिनेट कर दिया। इसके लिए जून, 2020 में एक सौ बीस करोड़ का टेंडर हुआ था।
एनएच-31 बलिया में पूरी तरह से कबाड़ा हो चुका है। बैरिया क्षेत्र में बुरी तरह से सड़क उधड़ी हुई है। एनएच-31 के खस्ताहाल से राही-बटोही मुसीबत झेल रहे हैं। आए दिन इसे लेकर लोग शिकायत करते रहे हैं। बीते साल जब काम शुरू हुआ तो लोगों में एक उम्मीद जगी थी कि अब यह सड़क बन जाएगी। लेकिन सारा काम लेटलतीफी की भेंट चढ़ गया। अब एक बार फिर नए सिरे से एनएच-31 की मरम्मत का कार्य शुरू किया जा रहा है। देखने वाली बात होगी कि ये कार्य किस मोड़ तक पहुंचता है।
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